CBSE Board Class 12th Re Evaluation Result 2023 – देखें सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

CBSE Board Result 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था, हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो चुकी है तथा वहीं कक्षा दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी से 21 मार्च तक आयोजित की गयी थी बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में इस बार भी लाखों अभ्यर्थियों ने भाग लिया था, तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 14 फरवरी से 05 अप्रैल 2023 तक दो चरण में आयोजित की गयी थी, और आज सीबीएसई बोर्ड द्वारा CBSE Board Class 12th Re Evaluation Result जारी कर दिया गया है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की ख़त्म होने के बाद सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार था तथा आज CBSE के द्वारा कक्षा 12वीं के छात्रों का Re Evaluation Result रिजल्ट जारी कर दिया गया है, जिसकी जांच आप नीचे गए लिंक्स के जरिए कर सकते हैं।

CBSE Board Class 12th Result चेक करने के लिए नीचे क्लिक करें-

CBSE Board Class 12th Re Evaluation Result

सर्वर -1

सर्वर -2

कक्षा 10वीं रिजल्ट

CBSE Board Result

CBSE Board परीक्षा का संक्षिप्त विवरण

बोर्ड का नामसीबीएसई बोर्ड
कक्षादसवीं और बारहवीं
शिक्षा बोर्ड का नामकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)
श्रेणीसरकारी रिजल्ट
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.cbse.gov.in/
कक्षा 12वीं रिजल्ट तिथि12 मई 2023

कब जारी होगा CBSE Board Class 10th & 12th रिजल्ट?

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन का कार्य तेज़ी से शुरु कर दिया गया था, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण बोर्ड की निगरानी में कराया जा रहा था, और अब 12 मई 2023 को कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – https://cbseresults.nic.in/class_xii_2023/ClassTwelfth_c_2023.htm या हमारे द्वारा ऊपर दिए गए लिंक्स की मदद से अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा CBSSE बोर्ड अब जल्द ही कक्षा 10वीं का परिणाम भी जारी कर सकता है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा हेतु पासिंग मार्क कितना है?

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पासिंग मार्क्स की सीमा 33 प्रतिशत तय की गयी है इसके लिए 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए अभ्यर्थी को हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे तथा उम्मीदवार एक या दो विषय में 33 प्रतिशत अंक हासिल नहीं कर पाते हैं तो उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होना होगा तथा इसके अलावा कोई छात्र अगर दो से अधिक विषयों में 33 प्रतिशत अंक हासिल नहीं कर पाता है तो वह फेल (अनुत्तीर्ण) माना जाएगा तथा उसे पुनः अपनी परीक्षा की तैयारी करनी पड़ेगी।

इस वर्ष कुल 38,83,710 परीक्षार्थी सीबीएसई परीक्षाओं में शामिल हुए थे, इनमें से 21,86,940 छात्र-छात्राएं कक्षा 10वीं की और 16,96,770 परीक्षार्थी कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने के योग्य थे, वहीं पिछले वर्ष के पासिंग प्रतिशत की बात करें तो कुल मिलाकर, 92.71% उम्मीदवारों ने पिछले साल 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की थी, जबकि 94.40% उम्मीदवारों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा पास की थी।

ऐसे चेक करें CBSE बोर्ड रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड जारी होने के बाद रिजल्ट आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा –

  1. सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजित करें।
  2. उसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीएसई बोर्ड से संबंधित लिंक को खोजें और उसपर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा, उसमें आपको अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
CBSE Board Result
  1. फिर नीचे स्थित और मांगी गई जानकारी दर्ज कर, कैप्चा के बाद लॉगिन या साइन इन बटन पर क्लिक करें।
  2. क्लिक करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा, जहां आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप चाहें तो नीचे या ऊपर हमारे द्वारा दिए गए लिंक के जरिए भी आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

CBSE Board Result

Leave a Comment

Stay informed about the latest government job updates with our Sarkari Job Update website. We provide timely and accurate information on upcoming government job vacancies, application deadlines, exam schedules, and more.